Board Exam Me Copy Kaise Likhe: टॉपर के जैसे लिखें अपनी कॉपी, देखें स्मार्ट ट्रिक

Board Exam Me Copy Kaise Likhe: बोर्ड परीक्षाओं में सुंदर लिखावट पर मिलते हैं अतिरिक्त अंक, जानें कॉपी लिखने का सही तरीका। अगर आप एक बोर्ड परीक्षार्थी हैं तो आपको यह जानकारी अवश्य होनी चाहिए कि “Board Exam Me Copy Kaise Likhe” या “Board Exam Me Copy Kaise Likhte Hai?” क्योंकि बोर्ड परीक्षा में कॉपी सही ढंग से लिखना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना सभी प्रश्नों का उत्तर लिखना। तो आइए इस लेख में जानते हैं कि बोर्ड परीक्षा में कॉपी लिखते समय किन-किन बातों का विशेष ध्यान देना है तथा किस प्रकार उत्तर पुस्तिका भरनी है।

बोर्ड परीक्षा में विद्यार्थियों को समन्यतः उत्तर पुस्तिका तथा ओएमआर शीट दिए जाते हैं। उत्तर पुस्तिका लिखने तथा उसे भरने का अनुभव कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों के पास लगभग होता है। परंतु कक्षा दसवीं के विद्यार्थी को यह अनुभव नहीं होता है। क्योंकि उन्हें पहली बार बोर्ड परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलता है। ऐसी स्थिति में कक्षा दसवीं के विद्यार्थी अधिकतर कुछ ना कुछ गलती कर देते हैं। इसलिए उन्हें यहां साझा किए गए चरणों का पालन करते हुए उत्तर पुस्तिका तथा ओएमआर शीट में उत्तर लिखना चाहिए।

बोर्ड परीक्षार्थी को सर्वप्रथम यह ध्यान में रखना होगा कि वह किस प्रकार की कलम का इस्तेमाल कर रहे हैं। क्योंकि बोर्ड परीक्षा में उत्तर लिखते समय पेन भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कक्षा दसवीं एवं 12वीं के विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में उत्तर लिखते समय काले तथा नीले बाल पॉइंट पेन का इस्तेमाल करें। जेल पेन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे राइटिंग खराब हो जाती है। तथा इससे लिखे हुए शब्द दूसरे पृष्ठों पर भी छप जाते हैं। बोर्ड परीक्षा में कॉपी लिखने की सभी टिप्स जानने के लिए लिस्ट को अंत तक पढ़ें

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Board Exam Me Copy Kaise Likhe
Board Exam Me Copy Kaise Likhe

Board Exam Me Copy Kaise Likhe?

Board Exam Me Copy Kaise Likhe: बोर्ड परीक्षा नजदीक आते हैं अक्सर विद्यार्थियों की मम्मी का सवाल रहता है कि बोर्ड एग्जाम में कॉपी कैसे लिखी जाती है या टॉपर बोर्ड एग्जाम में कॉपी कैसे लिखते हैं। तो आपको यह बता दे की कॉपी लिखने में सबसे महत्वपूर्ण बात यह ध्यान में रखनी चाहिए कि आपकी हैंडराइटिंग सुंदर हो। क्योंकि लिखावट साफ एवं सुंदर होने से टीचर को कॉपी चेक करने में आसानी होती है। जिससे आपको परीक्षा में अधिक अंक दिए जाते हैं।

कॉपी में उत्तर लिखने से पहले विद्यार्थी उत्तर पुस्तिका के दोनों तरफ पटरी से लाइन खींच ले। ध्यान दें कि लाइन उत्तर पुस्तिका के दोनों किनारो से अधिकतम आधे इंच की दूरी पर हों। किसी भी प्रश्न का उत्तर लिखने से पहले प्रश्न किस खंड का है तथा प्रश्न संख्या सबसे ऊपर लिखे। सबसे पहले उन्ही प्रश्नों का उत्तर लिखे जो आपको बेहतर तरीके से आते हैं।

उत्तर लिखते समय यदि कोई महत्वपूर्ण शब्द आता है तो उसे अंडरलाइन कर दें या उसे ब्लैक पेन से लिखें। उत्तर पुस्तिका में काले या नीले रंग के पेन के अलावा किसी भी प्रकार के पेन का इस्तेमाल न करें। यदि आपने एक उत्तर पूर्ण रूप से लिख लिया है और अब दूसरा उत्तर लिखना चाहते हैं तो पहले लिखे हुए उत्तर के नीचे ब्लैक पेन से एक क्षैतिज लाइन खींच दें। फिर आप यही प्रक्रिया अपना कर एक के बाद एक उत्तर लिखते जाएं।

Board Exam Me Copy Likhne Ka Tareeka

Board Exam Me Copy Likhne Ka Tareeka: बोर्ड परीक्षा में कॉपी लिखने का स्मार्ट तरीका निम्न है।

  • Tips-1: बोर्ड एग्जाम में टॉपर जैसी कॉपी लिखने के लिए अपनी लिखावट को सुंदर बनाएं
  • Tips-2: प्रश्नों को ध्यान पूर्वक पढ़ें तथा शब्द सीमा के अनुसार ही अपने उत्तर को लिखें। क्योंकि यह “Board Exam Me Copy Likhne Ka Best Tareeka” है।
  • Tips-3: सबसे पहले उन्हें प्रश्नों का उत्तर लिखे जो आपको पूर्ण रूप से कंठस्थ हो।
  • Tips-4: विद्यार्थी कॉपी लिखते समय काले तथा नीले पेन के अलावा किसी भी प्रकार की पेन का इस्तेमाल न करें।
  • Tips-5: यदि कोई प्रश्न ऐसा है जिसमें चित्र बनाया जा सकता है अथवा चित्र बनाने के निर्देश दिए गए हैं तो चित्र बनाना ना भूलें।
  • Tips-6: चित्र बनाते समय पेंशन का इस्तेमाल करें तथा चित्र पूर्ण रूप से बन जाने पर उसके विभिन्न भागों के नाम पेंसिल से अवश्य लिखें।
  • Tips-7: ओएमआर शीट में उत्तर भरने के लिए काले अथवा नीले पेन से गोले को पूरा रंगीन करें। गोले के अलावा किसी अन्य जगहों पर कोई निशान न लगाएं।
  • Tips-8: उत्तर पुस्तिका में लिखते समय क्रॉस मार्क अथवा काट कूट ना करें। इससे आपकी लिखावट प्रभावित होती हैं। तथा ओएमआर शीट में भी खुरचना माना है।
  • Tips-9: उत्तर पुस्तिका में व्हाइटनर का इस्तेमाल करना वर्जित है।
  • Tips-10: यदि विद्यार्थी उत्तर पुस्तिका के प्रथम पृष्ठ पर अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करते समय किसी जगह कन्फ्यूज होते हैं तो अपने कक्ष निरीक्षक से तुरंत संपर्क करना चाहिए।
  • Tips-11: उत्तर लिखते समय विद्यार्थी किसी भी प्रश्न को देखकर घबराएं नहीं मन शांत रखकर प्रश्न हल करें।
  • Tips-12: विद्यार्थियों को बेहतर टाइम मैनेजमेंट के साथ सभी प्रश्न हल करना चाहिए क्योंकि यह भी “Board Exam Me Copy Likhne Ka Important Rule” है।
Up Board Scholarship Kab Aayega: आने लगा खाते में स्कॉलरशिप का पैसा Cbse Open Book Exam News 2024: विद्यार्थी किताब खोलकर देंगे परीक्षा Bihar board 12th result 2024 publish: चेक करें अपना रिजल्ट Bihar Board Inter Answer Key 2024 Out: यहां से करें डाउनलोड Cbse Board 10th Social Science Sample Paper 2024: पीडीएफ डाउनलोड