UPMSP Up Board Marksheet Correction Process 2024: 10वीं 12वीं की ओरिजिनल मार्कशीट में ऐसे होगा संशोधन, देखें पूरी प्रक्रिया

UPMSP Up Board Marksheet Correction: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज द्वारा वर्ष 2024 की कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम 20 अप्रैल 2024 को आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in तथा upresults.nic.in पर जारी किया जा चुका है। विद्यार्थी रोल नंबर के जरिए अब तक अपना रिजल्ट डाउनलोड कर चुके हैं। परंतु बहुत से ऐसे विद्यार्थी है जिनके मार्कशीट में कुछ ना कुछ त्रुटि हो जाती है जिसे लेकर वह काफी चिंतित होते हैं। अगर आपकी भी मार्कशीट में कुछ त्रुटि हुई है और आप यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं मार्कशीट 2024 संशोधन प्रक्रिया (UPMSP Up Board Marksheet Correction Process 2024) जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें। क्योंकि मार्कशीट में करेक्शन करने की पूरी प्रक्रिया विस्तार पूर्वक साझा की गई है।

बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद आमतौर पर एक महीने बाद सभी विद्यालयों में बोर्ड द्वारा तक 10वीं और 12वीं के मूल अंक पत्र अर्थात मार्कशीट उपलब्ध करा दी जाती है। प्रतिवर्ष ऐसे हजारों विद्यार्थी होते हैं जिनके ओरिजिनल मार्कशीट में विद्यार्थी का नाम माता-पिता का नाम अथवा जन्मतिथि में कुछ ना कुछ त्रुटियां देखने को मिलती है। अगर आपके भी मार्कशीट में ऐसी कोई समस्या है तो बिल्कुल घबराना नहीं है। क्योंकि आप बिलकुल आसानी से किसी भी प्रकार की त्रुटि सही करवा सकते हैं। यह सुविधा माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश प्रयागराज के समाधान पोर्टल पर उपब्ध कराई गई है।

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थी जिनकी मार्कशीट में कुछ त्रुटियां हैं उनको जल्द से जल्द सही करवा लेना चाहिए। क्योंकि सही दस्तावेज न होने के कारण आपको भविष्य में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। खासकर किसी भी सरकारी नौकरी हेतु आवेदन करते समय आप इन त्रुटियों के कारण वंचित रह सकते हैं। बोर्ड द्वारा मार्कशीट में करेक्शन की समय सीमा भी निर्धारित की गई है। जिस वर्ष आपका परिणाम जारी होता है उसे वर्ष से अधिकतम 3 साल के भीतर आप अपने ओरिजिनल मार्कशीट में किसी भी प्रकार का संशोधन करवा सकते हैं। तो लिए मार्कशीट में बिलकुल आसानी से संशोधन करने की प्रक्रिया को समझें।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
UPMSP Up Board Marksheet Correction
UPMSP Up Board Marksheet Correction

UPMSP Up Board Marksheet Correction 2024 Class 10th 12th

UPMSP Up Board Marksheet Correction 2024 Class 10th 12th: यूपी बोर्ड हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट के विद्यार्थी अपने ओरिजिनल मार्कशीट में दो प्रकार से संशोधन कर सकते हैं। पहले अपने विद्यालय से संपर्क कर और दूसरा माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के मुख्यालय से। हालांकि इन दोनों में से मार्कशीट में संशोधन कराने के लिए सबसे आसान तरीका आपके विद्यालय से संपर्क करना ही है। क्योंकि विद्यालय द्वारा आसानी से मार्कशीट में संशोधन कर दिया जाता है। जबकि बोर्ड के मुख्यालय में जाने पर आपसे तरह-तरह के दस्तावेज मांगे जाएंगे, जिन्हें लाने के लिए आपको काफी समय नष्ट करना होगा और काफी परेशानी होगी। इसलिए विद्यालय के माध्यम से ही आप अपनी मार्कशीट संशोधित कराएं। बोर्ड द्वारा 3 साल का प्रबंध सिर्फ जन्मतिथि में संशोधन के लिए लगाया गया है।

मार्कशीट में संशोधन की प्रक्रिया आपके विद्यालय से ही शुरू होती है। क्योंकि संशोधन के लिए सबसे पहले प्रधानाचार्य टीसी और अपनी आख्या देते हैं। फिर टीसी को डीआईओएस के पास काउंटर साइन के लिए भेजा जाता है। काउंटर साइन होने के बाद विद्यालय द्वारा आपके संशोधन के लिए भरे गए एप्लीकेशन फॉर्म को बोर्ड के मुख्यालय में भेज दिया जाता है। यदि आपने जन्म तिथि में संशोधन करना चाहते हैं तो आपको प्राथमिक उच्च प्राथमिक और कक्षा दसवीं तीनों की कक्षाओं की टीसी संलग्न करनी होगी।

UPMSP Up Board Marksheet Correction Process 2024

निम्न प्रकार से आप यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की ओरिजिनल मार्कशीट में संशोधन करवा सकते हैं।

  • विद्यार्थी सर्वप्रथम मार्कशीट में हुई गलती को पता करें।
  • अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य से संपर्क कर उन्हें त्रुटियों के बारे में अवगत कराएं।
  • विद्यालय द्वारा आपको आपकी समस्या से संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म दिया जाएगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरे तथा मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों की छाया प्रति संलग्न करें।
  • विद्यालय द्वारा आपकी टीसी डीआईओएस के पास काउंटर साइन के लिए भेजी जाएगी।
  • काउंटर साइन के बाद विद्यालय आपकी एप्लीकेशन फॉर्म को माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के मुख्यालय भेज देगा।
  • मुख्यालय द्वारा एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकृत किए जाने के 30 दोनों के भीतर आकर संशोधित मार्कशीट पुनः विद्यालय में भेज दी जाएगी।
  • अब आप अपनी कक्षा दसवीं में 12वीं की संशोधित मार्कशीट विद्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस प्रकार अपने विद्यालय से संपर्क कर यूपी बोर्ड कक्षा दसवीं में 12वीं के मार्कशीट में संशोधन करवा सकते हैं।

UPMSP Up Board Marksheet Correction: FAQs,

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं की ओरिजिनल मार्कशीट में संशोधन कैसे करवाए?

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं की ओरिजिनल मार्कशीट में संशोधन करवाने के लिए विद्यार्थियों को अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य से संपर्क करना चाहिए।

यूपी बोर्ड मार्कशीट में नाम कैसे बदलें?

यूपी बोर्ड मार्कशीट में नाम बदलने या नाम में संशोधन करने के लिए आप सबसे पहले विद्यालय से संपर्क करें तत्पश्चात विद्यालय द्वारा दिए गए एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर संलग्न दस्तावेज के साथ विद्यालय में जमा करें। विद्यालय द्वारा आपका एप्लीकेशन फॉर्म बोर्ड मुख्यालय भेज दिया जाएगा। 30 दिनों के भीतर मार्कशीट में आपका नाम बदलकर संशोधित मार्कशीट आपको प्राप्त हो जाएगी।

यूपी बोर्ड मार्कशीट में जन्मतिथि कैसे बदलें?

यूपी बोर्ड मार्कशीट में जन्मतिथि से संबंधित संशोधन के लिए परीक्षा वर्ष से अधिकतम 3 साल तक की समय सीमा निर्धारित की गई है। अर्थात जिस वर्ष आप कक्षा दसवीं या 12वीं में पास हुए हैं, उस वर्ष से अधिकतम 3 साल के भीतर ही जन्मतिथि में संशोधन करवा सकते हैं। जन्मतिथि में संशोधन करवाने के लिए विद्यार्थी अपने विद्यालय से संपर्क करें।

Up Board Scholarship Kab Aayega: आने लगा खाते में स्कॉलरशिप का पैसा Cbse Open Book Exam News 2024: विद्यार्थी किताब खोलकर देंगे परीक्षा Bihar board 12th result 2024 publish: चेक करें अपना रिजल्ट Bihar Board Inter Answer Key 2024 Out: यहां से करें डाउनलोड Cbse Board 10th Social Science Sample Paper 2024: पीडीएफ डाउनलोड