MPBSE Mp Board Exam New Rule 2024: मत करना एग्जाम में ये गलती, परीक्षा से पहले जान लें नए नियम @mpbse.nic.in

MPBSE Mp Board Exam New Rule 2024: माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश ने 5 फरवरी 2024 से शुरू होने वाली एमपी बोर्ड परीक्षा के लिए नए नियमों के साथ दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे विद्यार्थी इसलिए इस लेख के माध्यम से “MPBSE Mp Board Exam New Rule 2024” अवश्य देखें। अन्यथा उनकी एक छोटी सी भी गलती पर उन्हें बोर्ड द्वारा फेल किया जा सकता है। विद्यार्थी जल्द से जल्द लेख में उपलब्ध समस्त जानकारी पढ़ें और परीक्षा के दौरान उनका पालन अवश्य करें।

जैसा कि आपको टाइम टेबल के माध्यम से यह जानकारी तो अवश्य होगी कि कक्षा दसवीं की परीक्षा 5 फरवरी से 28 फरवरी एवं कक्षा 12वीं की परीक्षा 5 फरवरी से 5 मार्च 2024 तक आयोजित की जाएगी। बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराए गए एडमिट कार्ड में आप यह देख सकते हैं कि परीक्षा एक ही पाली में सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित होने वाली है। कक्षा दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षा में 9,92,101 छात्र एवं 7,48,238 छात्राएं शामिल होंगी।

एमपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन कुल 7,501 परीक्षा केंद्रों पर किया जाना तय है। अतः विद्यार्थियों को विशेष रूप से परीक्षा के दिन अपना एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र पर अवश्य ले जाना है। तथा एडमिट कार्ड के साथ एक वैध फोटो पहचान पत्र (आधार कार्ड) भी रखें। क्योंकि परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए यह सामग्री होना अनिवार्य है। आइए आगे लेख में जानते हैं की बोर्ड द्वारा विद्यार्थियों के लिए क्या-क्या नए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

MPBSE Mp Board Exam New Rule 2024

MPBSE Mp Board Exam New Rule 2024: माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश द्वारा कक्षा दसवीं 12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए जारी नई गाइडलाइंस के अनुसार विद्यार्थी परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले अवश्य पहुंचे। क्योंकि परीक्षा केंद्र के भीतर आधा घंटे पहले तक ही प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर विद्यार्थी अपना एडमिट कार्ड और आधार कार्ड ले जाना ना भूले। परीक्षा केंद्र के अंदर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या नकल सामग्री ले जाना वर्जित है। अन्यथा पकड़े जाने पर बोर्ड के नियमानुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

MPBSE Mp Board Exam New Rule 2024
MPBSE Mp Board Exam New Rule 2024

बोर्ड की गाइडलाइंस के अनुसार परीक्षा में मुख्य विषयों की कॉपी 32 पन्नों की होगी। जबकि वोकेशनल और संस्कृत विषय के लिए उत्तर पुस्तिका 20 पन्नों की ही होने वाली है। गणित विषय के लिए विद्यार्थियों को 32 पन्नों की ग्राफ कॉपी दी जाएगी। सबसे महत्वपूर्ण बात विद्यार्थियों को यह ध्यान में रखना होगा कि परीक्षा में इस वर्ष परीक्षार्थी को किसी भी प्रकार की सप्लीमेंट्री कॉपी (अतिरिक्त कॉपी) नहीं दी जाएगी। कक्षा दसवीं की प्रयोगात्मक परीक्षा में आठ पन्नो की कॉपी एवं 12वीं की प्रयोगात्मक परीक्षा में विद्यार्थियों को 12 पन्नों की कॉपी दी जाएगी।

विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं में उनका अनुक्रमांक छिपाने के लिए किसी भी प्रकार का स्टीकर उपयोग में नहीं लाया जाएगा। बल्कि अनुक्रमांक छिपाने के लिए प्रायोगिक तौर पर कुछ उत्तर पुस्तिकाओं में बारकोड लगाए जायेंगे। सूचना के मुताबिक एमपी बोर्ड कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों की गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के उत्तर पुस्तिका में तथा कक्षा बारहवीं के विद्यार्थियों की हिंदी विषय के उत्तर पुस्तिका पर बारकोड लगाकर उनकी पहचान मूल्यांकनकर्ताओं से छिपाई जाएगी।

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश पेपर लीक, नकल की रोक थाम के लिए उठाए गए कदम

जैसा कि आपको पता है परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों पर काफी विद्यार्थियों को नकल कराई जाती है। या कुछ ऐसे भी विद्यार्थी होते हैं, जो घर से नकल सामग्री ले जाते हैं। तो इस वर्ष विद्यार्थियों को यह बात ध्यान में रखनी होगी कि परीक्षा केंद्रों पर नकल की रोकथाम फर्जीवाड़ा तथा पेपर लीक को लेकर काफी सख्त कदम उठाए गए हैं। विद्यार्थियों की जांच परीक्षा केंद्र के गेट पर की जाएगी। किसी भी असामाजिक घटनाओं को रोकने के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर भारी सुरक्षा बल मौजूद होंगे।

  • विद्यार्थियों के एडमिट कार्ड में लगाए गए बारकोड। परीक्षा केंद्र पर बारकोड स्कैन करके विद्यार्थी की जांच की जाएगी। क्योंकि बारकोड स्कैन करते ही विद्यार्थी का नाम, फोटो, माता-पिता का नाम, स्कूल का नाम, अनुक्रमांक, आदि समस्त जानकारी प्रदर्शित होगी।
  • प्रत्येक दिन मुख्यालय से परीक्षा केंद्र तक पेपर ले जाते समय बोर्ड अधिकारियों द्वारा वाहन की जीपीएस से नजर रखी जाएगी।
  • अब तक केंद्र अध्यक्ष ही थाने से सुबह एग्जाम पेपर लेते थे परंतु अब जिला प्रशासन की देखरेख में बोर्ड द्वारा पेपर सीधे परीक्षा केंद्र पर पहुंचाया जाएगा।
  • पहले पांच परीक्षा केंद्रों के लिए एक कलेक्टर प्रतिनिधि होता था परंतु अब प्रत्येक एग्जाम सेंटर के लिए एक कलेक्टर प्रतिनिधि की नियुक्ति की गई है।
  • एग्जाम पेपर ले जाने वाले लोगों को जियो टैग लोकेशन के साथ सेल्फी और एक फोटो डालना होगा। परीक्षा केंद्र पर पेपर पहुंचते ही ऐसा पुनः करना होगा।
  • परीक्षा अवधि के अंतराल में केंद्र अध्यक्ष भी अपने पास मोबाइल नहीं रख सकेंगे।
  • परीक्षा के दौरान किसी भी अध्यापक को धरना प्रदर्शन और छुट्टी की अनुमति नहीं दी जाएगी।
Mp Board Exam Paper 2024 DownloadClick Here
MPBSE Mp Board Admit Card 2024 LinkClick Here
Join Whatsapp ChannelClick Here
Join Telegram ChannelClick Here
Up Board Scholarship Kab Aayega: आने लगा खाते में स्कॉलरशिप का पैसा Cbse Open Book Exam News 2024: विद्यार्थी किताब खोलकर देंगे परीक्षा Bihar board 12th result 2024 publish: चेक करें अपना रिजल्ट Bihar Board Inter Answer Key 2024 Out: यहां से करें डाउनलोड Cbse Board 10th Social Science Sample Paper 2024: पीडीएफ डाउनलोड