New Scholarship For NVS Students: न्यू स्कॉलरशिप स्कीम लॉन्च, जानें क्या है “EdCIL Vidyanjali Scholarship Programme?”

New Scholarship For NVS Students: केंद्र सरकार ने हाल ही में नवोदय विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए नई स्कॉलरशिप स्कीम लांच कर दी है। इस स्कॉलरशिप स्कीम का नाम “EdCIL Vidyanjali Scholarship Programme” है। अगर आप नवोदय विद्यालय के विद्यार्थी हैं तो आपके लिए क्या बहुत अच्छी खबर है। इसके तहत अब विद्यार्थियों को करोड़ों रुपए की स्कॉलरशिप दी जाएगी। इस लेख में आप जानने वाले हैं कि “EdCIL Vidyanjali Scholarship Programme” क्या है तथा किन नवोदय विद्यालय के विद्यार्थियों को इस स्कॉलरशिप का लाभ मिलेगा।

हाल ही में केंद्र सरकार के निर्देश अनुसार 6 फरवरी 2024 को शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नवोदय स्टूडेंट के लिए न्यू स्कॉलरशिप स्कीम (New Scholarship Scheme For NVS Students) लांच कर दी है। उन्होंने बताया कि इस स्कॉलरशिप स्कीम का मुख्य उद्देश्य उन मेधावी छात्र-छात्राओं को सुविधा प्रदान करना है। जो आर्थिक बाधाओं के कारण अपनी उच्च शिक्षा की पढ़ाई जारी रखने में सक्षम नहीं है।

EdCIL Vidyanjali Scholarship Programme” के तहत अब विद्यार्थी आधिकारिक रूप से लांच किए गए पोर्टल पर स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। यह स्कॉलरशिप स्कीम सभी जवाहर नवोदय विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए समान होगी। अर्थात जो विद्यार्थी परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करेंगे उन्हें ही स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। न्यू स्कॉलरशिप स्कीम से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए को पूरा पढ़ें....

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
New Scholarship For NVS Students
New Scholarship For NVS Students

New Scholarship For NVS Students

New Scholarship For NVS Students: शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा लांच की गई इस नई स्कॉलरशिप स्कीम के तहत 70 विद्यार्थियों को 5 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की गई है। इस स्कॉलरशिप स्कीम का शुभारंभ हाल ही में 6 फरवरी 2024 को किया गया है। यह पहली बार है जब नवोदय विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए केंद्र सरकार द्वारा छात्रवृत्ति योजना लागू की गई है। 5 करोड रुपए की छात्रवृत्ति उन 70 विद्यार्थियों को दी गई है जिन्होंने बिना किसी कोचिंग संस्थान की मदद लिए सफलतापूर्वक आईआईटी और नीत की प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं।

अगर आप नवोदय विद्यालय के विद्यार्थी हैं और आपके मन में यह सवाल है कि “EdCIL Vidyanjali Scholarship Programme” के के तहत किन विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप दी जाएगी तो आपको बता दें की स्कूल शिक्षाओं में भीतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों तथा अग्रिम पढ़ाई के लिए विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं को पास करने वाले विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। छात्रवृत्ति के आवेदन हेतु ऑनलाइन पोर्टल भी लॉन्च कर दिए गए हैं।

EdCIL Vidyanjali Scholarship Programme क्या है?

EdCIL Vidyanjali Scholarship Programme केंद्र सरकार द्वारा जवाहर नवोदय विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए लॉन्च की गई एक छात्रवृत्ति स्कीम है जिसके तहत प्रतिवर्ष आर्थिक रूप से कमजोर एवं मेधावी विद्यार्थियों को अग्रिम पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि नवोदय विद्यालय के लगभग 14000 विद्यार्थियों ने बिना किसी कोचिंग संस्थान की मदद लिए आईआईटी और नित जैसे प्रतिष्ठ संस्थाओं में होने वाली प्रवेश परीक्षाओं को उत्तीर्ण किया है। जानकारी के मुताबिक इस स्कॉलरशिप स्कीम में योगदान देने के लिए कई कॉर्पोरेट संस्थाएं भी शामिल हुई हैं।

केंद्र सरकार का इस स्कॉलरशिप स्कीम (EdCIL Vidyanjali Scholarship Programme) को लेकर कहना है कि इससे नवोदय विद्यालय में दाखिले की दर बढ़ेगी। यह स्कॉलरशिप स्कीम आगे भी जारी रहेगी। अर्थात अब जो विद्यार्थी नवोदय विद्यालय से 12वीं पास कर हायर एजुकेशन के लिए आवेदन कर परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करेंगे उन्हें स्कॉलरशिप का लाभ अवश्य मिलेगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक नवोदय विद्यालय में पढ़ाई कर रहे 85% विद्यार्थी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के हैं। आगे होने वाली वार्षिक परीक्षा में जो विद्यार्थी बेहतर प्रदर्शन करेंगे उनके लिए समर कैंप का भी आयोजन किया जायेगा। इसका लाभ आप सभी विद्यार्थियों को प्राप्त होगा योग वार्षिक परीक्षा में अधिकतम अंक प्राप्त करेंगे।

Up Board Scholarship Kab Aayega: आने लगा खाते में स्कॉलरशिप का पैसा Cbse Open Book Exam News 2024: विद्यार्थी किताब खोलकर देंगे परीक्षा Bihar board 12th result 2024 publish: चेक करें अपना रिजल्ट Bihar Board Inter Answer Key 2024 Out: यहां से करें डाउनलोड Cbse Board 10th Social Science Sample Paper 2024: पीडीएफ डाउनलोड