Up Polytechnic Counselling Schedule 2023: कम नंबर पर मिलेगा सरकारी कॉलेज, ऐसे करें काउंसलिंग

Up Polytechnic Counselling Schedule 2023: संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित की गई अप पॉलिटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम 2030 मैं शामिल हुए सभी अभ्यर्थियों का रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से 17 अगस्त 2023 को आधिकारिक वेबसाइट jeecup.admissions.nic.in पर जारी किया जा चुका है। यदि आप भी इस परीक्षा में शामिल हुए थे तो उम्मीद है कि अभी तक आप अपना रिजल्ट चेक कर चुके होंगे। रिजल्ट के बाद अभ्यर्थियों अप पॉलिटेक्निक काउंसलिंग डेट 2023 का बड़ी बेसब्री से इंतजार है। एंट्रेंस परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन, सीट एलॉटमेंट, काउंसलिंग शुल्क भुगतान, सीटों का आवंटन, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, जैसे चरणों से होकर गुजरना पड़ता है तब उन्हें कॉलेज में दाखिला मिलता है।

अप पॉलिटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन काउंसिल उत्तर प्रदेश द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। जिसके अंतर्गत अभ्यर्थियों को फार्मेसी इंजीनियरिंग प्रबंधन प्रौद्योगिकी और कई अन्य डिप्लोमा पाठ्यक्रम को अध्यन करने का अवसर प्राप्त होता है।

काउंसलिंग प्रक्रिया चार चरणों में आयोजित की जाएंगी जिसके माध्यम से ही अभ्यार्थी पॉलिटेक्निक कॉलेजों में महाविद्यालय में प्रवेश ले सकेंगे। यूपी पॉलिटेक्निक काउंसलिंग कैसे करें काउंसलिंग की प्रक्रिया सीट एलॉटमेंट फीस एवं अप पॉलिटेक्निक में कितने नंबर पर सरकारी कॉलेज मिलेगा से संबंधित जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक अध्ययन करें।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Up Polytechnic Counselling Schedule 2023: Overview

Exam typeUp Polytechnic entrance exam 2023
Exam counducting bodyJoint Entrance Examination Council (Polytechnic), Uttar Pradesh
Exam modeOnline
Exam date2 to 7 august 2023
up polytechnic me kitne number par sarkari college milega100 to 170
Up Polytechnic Counselling Schedule 2023Update soon
Official Websitehttps://jeecup.admissions.nic.in/
Up Polytechnic Counselling Schedule 2023
Up Polytechnic Counselling Schedule 2023
Up Polytechnic Counselling Schedule 2023

Up Polytechnic Counselling Schedule 2023

Up Polytechnic Counselling Schedule 2023: यूपी पॉलिटेक्निक काउंसलिंग प्रक्रिया मैं शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिन छात्रों ने पॉलिटेक्निक परीक्षा उत्तीर्ण की है वह काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। पहले राउंड की प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आप नीचे बताए गए तरीके से अधिकारीक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन और चॉइस फिलिंग कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन करके अपने मनपसंद ट्रेड और अपने मनपसंद पॉलिटेक्निक कॉलेज का चुनाव कर विकल्प को लॉक कर दिया जाता है। जिसके उपरांत विद्यार्थियों को रैंक के अनुसार उनके द्वारा चुने गए कॉलेजों में से किसी एक कॉलेज में उन्हें सीट आवंटित की जाती है। काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए शेड्यूल जल्द ही अधिकारी वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

Jeecup up polytechnic counselling process

Jeecup up polytechnic counselling process: जिन अभ्यर्थियों की परीक्षा में न्यूनतम जनसंख्या वृद्धि काउंसलिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। क्योंकि इस वर्ष परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों की संख्या कम देखी गई थी इसलिए ज्यादा संभावना है कि आपको कम नंबर पर ही सरकारी कॉलेज मिल सकता है पहले राउंड की काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

आप निम्न प्रकार से काउंसलिंग प्रक्रिया से गुजरकर अच्छे कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। जन्मदिन अभ्यर्थियों का चयन फर्स्ट राउंड की प्रक्रिया में नहीं होता वह दूसरी तीसरी और चौथे राउंड काउंसलिंग करा सकते हैं।

काउन्सलिंग रजिस्ट्रेशन

अप पॉलिटेक्निक काउंसलिंग के लिए पात्र उम्मीदवारों को सर्वप्रथम अधिकारी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा तथा उसके पश्चात निर्धारित रजिस्ट्रेशन शुरू ऑनलाइन या ई चालान के जरिए भुगतान करना होगा। इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन संपन्न होगा।

चॉइस फिलिंग

रजिस्ट्रेशन संपन्न करने के पश्चात अभ्यर्थियों को अपने मनपसंद कोर्स और पॉलिटेक्निक कॉलेज का चयन करना होता है जिसे चॉइस फिल्म कहते हैं। प्रत्येक राउंड मैं अभ्यार्थी अपने मनपसंद ट्रेड और कॉलेजों का चयन कर सकते हैं। आपको बता दें कि विकल्प चुनने हेतु पॉलिटेक्निक ट्रेडों की संख्या असीमित है।

सीट एलॉटमेंट

आपके द्वारा चुने गए कॉलेज में से किसी एक कॉलेज में आपको सीट आवंटित की जाती है जिसका विवरण आपको सीट एलॉटमेंट लेटर के रूप में लॉगिन पेज पर उपलब्ध करा दिया जाता है। सीट एलॉटमेंट लेटर में आपके कॉलेज का विवरण उपलब्ध रहता है।

फ्लॉट/फ्रीज प्रोसेस

यदि उम्मीदवार संस्था द्वारा उपलब्ध कराई गई कॉलेज में प्रवेश लेना चाहते हैं तो फ्रीज विकल्प का चयन करें। यदि प्रवेश नहीं लेना चाहते हैं तो फ्लर्ट विकल्प का चयन करें। प्लॉट विकल्प का चयन करने वाली अभ्यर्थियों को अगले राउंड की काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए चॉइस फिलिंग करनी होगी।

दस्तावेज सत्यापन

संस्था द्वारा आवंटित कॉलेज में अभ्यर्थी यो को निश्चित तिथि पर सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ उपस्थित रहना होगा। कॉलेज द्वारा दस्तावेज सत्यापन के बाद ही विद्यार्थियों से फीस शुल्क जमा कराकर उन्हें प्रवेश दिया जाता है।

Up Polytechnic Counselling kaise kare 2023?

यूपी पॉलिटेक्निक काउंसलिंग आप निम्न प्रकार से कर सकते हैं।

  • सर्वप्रथम उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट jeecup.admissions.nic.in पर जाना होगा।
  • होम पेज पर उपलब्ध Jeecup up polytechnic counselling registration लिंक पर क्लिक करें।
  • अपने लॉगइनपेज में रोल नंबर पासवर्ड सिक्योरिटी पिन डालकर दर्ज करें।
  • नए पेज मांगी गई सभी जानकारी सावधानीपूर्वक दर्ज कर आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • अब मनपसंद कॉलेज और ट्रेड चॉइस लॉक करें।

Up Polytechnic Counselling Schedule 2023: Links

Jeecup up polytechnic counselling registration linkClick Here
Official Websitehttps://jeecup.admissions.nic.in/
Up Polytechnic Counselling Schedule 2023

Up Polytechnic Counselling Schedule 2023: FAQs,

यूपी पॉलिटेक्निक में कितने नंबर पर सरकारी कॉलेज मिलेगा?

यूपी पॉलिटेक्निक में सरकारी कॉलेज मिलने का कोई निश्चित अकड़ा नहीं है, परंतु एक अनुमान की माने तो सरकारी कॉलेज पाने के लिए अभ्यार्थी के अंक 100 से 170 प्लस होनी चाहिए तथा उनकी रैंक 10000 से कम होनी चाहिए तभी इनको सरकारी कॉलेज मिल सकता है।

यूपी पॉलिटेक्निक काउंसलिंग कैसे करें 2023?

यूपी पॉलिटेक्निक काउंसलिंग करने के लिए अभ्यर्थियों को कई चरणों से होकर गुजरना पड़ता है जिसकी विस्तृत जानकारी ऊपर आर्टिकल में उपलब्ध है।

Leave a Comment

Up Board Scholarship Kab Aayega: आने लगा खाते में स्कॉलरशिप का पैसा Cbse Open Book Exam News 2024: विद्यार्थी किताब खोलकर देंगे परीक्षा Bihar board 12th result 2024 publish: चेक करें अपना रिजल्ट Bihar Board Inter Answer Key 2024 Out: यहां से करें डाउनलोड Cbse Board 10th Social Science Sample Paper 2024: पीडीएफ डाउनलोड